गेंदे के फूल की चाय के हैं गजब फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद - गेंदे का फूल कई तरह के कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा पूजा-पाठ में भी इसका इस्तेमाल होता है और घर के सजावट में भी उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इससे बनने वाली चाय हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके चाय के फायदे बताएंगे.

गेंदे के फूल की चाय के हैं गजब फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.कैंसर से बचाता है -

गेंदे के फूल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करता है. गेंदे के फूल में फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाता है.

2.दांत दर्द से छुटकारा दिलाता है -

यदि आपको दांत दर्द की समस्या रहती है, तो गेंदे के फूलों की चाय को हल्का ठंडा करके उससे कुल्ला करें. चाय को थोड़ी देर प्रभावित वाले दांत पर रखे और 15 सेकंड बाद उस पानी को थूक दे. ऐसा करने से दांत दर्द से आराम मिलेगा.

3.पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाता है -

मासिक धर्म के दौरान लड़कियों और महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में गेंदे के फूल की चाय का सेवन करने से आराम मिलता है. इतना ही नहीं गैस्ट्राइटिस एसिड रिफ्लक्स और अल्सर के इलाज में भी यह फायदेमंद है.

4.त्वचा के लिए फायदेमंद -

यह ना केवल हमारे सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. गेंदे के फूल में एंटीऑक्सीडेंट और एसपीएफ पाया जाता है, जो त्वचा की छती को कम करता है. इसका सेवन करने से त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ-साथ त्वचा का ग्लो भी बढ़ने लगेगा.

5.तनाव को कम करता है -

यदि आप तनाव की शिकार है, तो आपको बता दें कि गेंदे के फूल से बनी चाय पीने से तनाव कम होता है. इसमें ट्राइटरपेंस, फ्लेवोनॉयड्स, पॉलीफेनॉल और कैरोटेनोइडस मुख्य रूप से पाया जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments