ज्यादा खजूर खाना पड़ सकता है महंगा, वजन बढ़ने के साथ साथ हो सकती हैं ये बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - खजूर स्वाद में मीठा होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कई बार इसके अधिक सेवन से आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. खासकर गर्मियों में खजूर के अधिक सेवन से बचना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको अधिक खजूर खाने के कुछ नुकसान बताएंगे.

ज्यादा खजूर खाना पड़ सकता है महंगा, वजन बढ़ने के साथ साथ हो सकती हैं ये बीमारियां

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पेट में दर्द -

खजूर को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए प्रिजर्वेटिव के तौर पर सल्फाइड का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा केमिकल है जो हानिकारक बेक्टेरियों को दूर करता है. केमिकल कंपाउंड की वजह से खजूर का अधिक सेवन करने से आपको पेट दर्द, एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

2.बढ़ा सकता है शुगर लेवल -

खजूर में अधिक शुगर पाया जाता है. यदि आप डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन ना के बराबर ही करना चाहिए. यदि आप खजूर का अधिक सेवन करेंगे तो यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

3.वजन बढ़ा सकता है -

खजूर का अधिक सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है. इसका अधिक सेवन करने पर आपको वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है.

4.डायरिया का खतरा -

खजूर में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जिसके कारण यह प्राकृतिक रूप से मीठा होता है. जिन लोगों को फ्रुक्टोज इनटोलरेंस की समस्या है. उनके लिए खजूर को पचा पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में खजूर का अधिक सेवन करने से उन्हें डायरिया, पेट दर्द और गैस की समस्या हो सकती है.

1 दिन में कितना खजूर खाना चाहिए :-

गर्मियों में रोजाना दो खजूर भिगोकर खाने से पेट की समस्या ठीक रहती है. खजूर के रोज सुबह खाली पेट खाने से शरीर की कमजोरी भी दूर होती है और शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. आपको रोजाना केवल दो खजूर का सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments