सेहत के लिए सबसे फायदेमंद फल है सेब, फायदे जानकर आप भी यही कहेंगे

कल्याण आयुर्वेद - 'एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे' यह कहावत तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं. इसका मतलब यह होता है, कि अगर आप एक दिन में एक एप्पल खाएंगे, तो डॉक्टर से दूर रहेंगे. यानी कि आप बीमारियों से बचे रहेंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपको सेब खाने के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे.

सेहत के लिए सबसे फायदेमंद फल है सेब, फायदे जानकर आप भी यही कहेंगे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मोटापा घटाता है -  हम सभी जानते हैं, कि मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो कई नई बीमारियों को उत्पन्न करता है. मोटे व्यक्ति को डायबिटीज, हाई बीपी, ह्रदय रोग आदि जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. सेब में पाया जाने वाला फाइबर आपको मोटापे की समस्या से बचाता है. जिसके कारण आप कई बड़ी बीमारियों से बच जाते हैं.

2.कब्ज से छुटकारा - यदि आप कब्ज गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से परेशान है, तो इससे छुटकारा पाने में सेब आपकी मदद कर सकता है. सेब में पाया जाने वाला फाइबर कब्ज की समस्या को धीरे धीरे कम कर देता है. इसके अलावा सेब से बने मुरब्बे का सेवन करने से भी कब्ज दूर होता है.

3.दांतों को स्वस्थ रखता है - सेब में फाइबर पाया जाता है. जिससे आपके दांत भी स्वस्थ रहते हैं. सेब का सेवन करने से वायरस और बैक्टीरिया खत्म होते हैं. सेब का सेवन करने से दांत स्वस्थ रहते हैं और आपको पायरिया की बीमारी नहीं होती है.

4.हृदय के लिए फायदेमंद - नियमित रूप से सेब का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर कंट्रोल होता है. जिस वजह से आपका ह्रदय विश्वास रहता है और आप ह्रदय की बीमारियों से बचे रहते हैं. इसके अलावा जो लोग ह्रदय से संबंधित बीमारी के शिकार हैं, उन्हें सेब का नियमित सेवन करना चाहिए.

5.त्वचा के लिए फायदेमंद - स्वास्थ्य के साथ-साथ सेब हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को टैनिंग से बचाते हैं. इसके अलावा से हमारी त्वचा को एजिंग की समस्या से बचाता है और डार्क सर्कल भी दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments