धूप की तेज किरणों से बचने के लिए लगाएं ये नेचुरल चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - धुप की तेज किरणों से त्वचा पर गहरा असर पड़ता है. जिससे त्वचा पर टैनिंग की समस्या हो जाती है. इससे बचने के लिए हम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल चीजों के बारे में बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप धूप की तेज किरणों से बच सकते हैं.

धूप की तेज किरणों से बचने के लिए लगाएं ये नेचुरल चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.गुलाब जल -

गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ-साथ मुलायम भी बनाता है. गुलाब जल को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए मालिश करें. सुबह अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. 

2.दही -

दही जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. उतना ही हमारे चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. दही से चेहरे को नमी मिलता है और त्वचा के गंदे कण निकल जाते हैं. इसका इस्तेमाल टैनिंग को दूर करने में फायदेमंद रहेगा. इसके लिए ताजा और ठंडा दही अपने चेहरे पर डबल परत में लगाएं, 2 घन्टे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. 

3.कच्चा दूध -

दूध हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही दूध हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. कच्चे दूध में प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे के निखार लाने में मदद करता है. चेहरे पर कॉटन की मदद से कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें. उसके बाद धो लें. 

4.एलोवेरा -

गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा और आसन उपाय से त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाया जा सकता है. एलोवेरा में ऐसे ढेर सारे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments