कई बीमारियों से बचाता है एक गिलास तुलसी का पानी, फायदे जानकर नहीं होगा विश्वास

कल्याण आयुर्वेद - तुलसी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तुलसी ना केवल पूजनीय होती है. बल्कि यह कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह हर एक घर में पाया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको तुलसी का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

कई बीमारियों से बचाता है एक गिलास तुलसी का पानी, फायदे जानकर नहीं होगा विश्वास

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

इस वक्त पिएँ तुलसी का पानी -

तुलसी के पत्ते और तुलसी का पानी दोनों ही बहुत ही फायदेमंद होते हैं. अगर तुलसी के पत्ते और पानी के फायदे लेना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह उठकर 1 ग्लास तुलसी का पानी पिए.

आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.बनी रहती है एनर्जी -

तुलसी में प्रचुर मात्रा में anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. यह आपके शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालते हैं. ऐसे में अगर आप उसी का पानी पिएंगे तो यह आपके शरीर को एनर्जी देता है.

2.तनाव को दूर करता है -

आजकल लोग तनाव में रहते हैं. दिनभर ऑफिस में काम और फिर घर के काम करने के बाद तनाव होना लाजमी है. अगर आप खुद को तनाव से दूर रखना चाहते हैं, तो रोजाना एक गिलास तुलसी का पानी पिए. तुलसी में कॉर्टिसोल हार्मोन पाया जाता है, जो तनाव को दूर करता है.

3.डायबिटीज में फायदेमंद -

आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान है. यदि आपको भी यह समस्या है, तो तुलसी का पानी सेवन करें. यह ना केवल आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है. बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

4.पाचन तंत्र की समस्या को करता है दूर -

कई लोगों को बहुत ज्यादा डाइजेशन की दिक्कत होती है. यहां तक कि वह कुछ भी खाते हैं, तो उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि कहीं उनकी समस्या और बढ़ जाए. यदि आपको भी ऐसी समस्या है, तो तुलसी का पानी जरूर पिएं. तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है, जो पेट को साफ रखता है और खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments