क्या आपको भी लगातार हो रहा है सिर दर्द, तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जरूर जान लें इसके लक्षण

कल्याण आयुर्वेद - जैसा कि आप सभी जानते होंगे, हर साल दुनिया में 8 जून को ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है. इस दिन की उम्र से संबंधित जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाता है. इस बीमारी में मस्तिष्क की कोशिकाएं और नियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं. जिसके कारण लोगों को अनेक तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ लक्षण बताएंगे.

क्या आपको भी लगातार हो रहा है सिर दर्द, तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जरूर जान लें इसके लक्षण

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.यदि आपको लगातार सिर दर्द बना रहता है, तो यह ब्रेन ट्यूमर का लक्षण भी हो सकता है. अगर आपके सिर के अलग-अलग हिस्से में दर्द होता है, तो भी यह एक लक्षण है. आपको बता दें यह दर्द एक पैटर्न में होता है.

2.धीरे-धीरे यह दर्द लंबे समय तक रहता है. इसके अलावा कभी कबार अचानक से पेट दर्द उठता है, जो काफी असहनीय होता है.

3.अगर बिना किसी कारण के आपका शरीर अचानक से कांपने लगता है, तो यह भी ब्रेन ट्यूमर का एक लक्षण होता है.

4.अगर शरीर के किसी अंग को संतुलित बनाए, रखने में परेशानी होती है या किसी अंग में सुन्नपन होता है, तो यह ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है.

5.आपको बता दें अगर आपका गंभीर रूप से सिर दर्द होता है और दवा लेने के बावजूद भी यह ठीक नहीं होता है. तो आपको अपना चेकअप जरूर करवा लेना चाहिए.

6.ब्रेन ट्यूमर का एक लक्षण बिना किसी कारण उल्टी होना या जी मिचलाना भी है. इसके अलावा बोलने और सुनने में परेशानी होने लगती है.

7.ब्रेन ट्यूमर होने पर मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होता है. इसके अलावा आपको बेहोशी की समस्या भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments