रात में सोने से पहले इस जगह रख लें केवल एक नींबू, फिर देखिए इसका कमाल

कल्याण आयुर्वेद - हम अक्सर अपने पड़ोस के लोगों से सुनते हैं कि वह सोने से पहले अपने बिस्तर मैं नींबू रख लेते हैं. जब भी हमेशा सुनते हैं, तो हमारे दिमाग में बस एक ही सवाल आता है, कि लोग आखिर ऐसा करते क्यूँ हैं ? अगर आपके दिमाग में भी होता है, तो आपको इस सवाल का जवाब देंगे. तकिया के पास नींबू रखकर सोने को ज्यादातर लोग टोटका या पुरानी सोच समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ना तो यह टोटका है और ना ही कोई पुरानी सोच. बल्कि ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधित कई फायदे मिलते हैं.

रात में सोने से पहले इस जगह रख लें केवल एक नींबू, फिर देखिए इसका कमाल

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.दिमाग को शांत करता है - कई लोग अधिक थक जाते हैं और उनका तनाव बढ़ जाता है. ऐसे में रात के वक्त उन्हें नींद नहीं आती. अगर आपके साथ यह समस्या है, तो आप नींबू के इस घरेलू नुस्खे को आजमा सकते हैं. अगर आपको भी कभी-कभी ऐसी समस्या होती है, तो रात को सोने से पहले नींबू को 2 फाके करके बिस्तर के पास रख ले. नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल का गुण दिमाग को शांत रखते हैं, जिससे आप अच्छी नींद लेते हैं.

2.ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद - लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रख ले, तो सुबह उन्हें फ्रेश महसूस होगा. ऐसा नींबू की खुशबू के कारण होता है. क्योंकि नींबू के गुणों के ऊपर में रिसर्च के मुताबिक उसकी खुशबू शरीर में शेरोटीन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

3.सांस लेने में नहीं होगी परेशानी - कई लोगों को सोते समय नाक बंद होने के कारण नींद नहीं आती है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो ऐसी स्थिति में नींबू के टुकड़े को तकिए के पास रखिए. नींबू की सुगंध से सांस लेने की समस्या में राहत तो मिलती ही है, साथ ही नींद भी अच्छी आती है.

4.मच्छर दूर भगाता है - कुछ लोग मच्छर और मक्खियों के आतंक के चलते पूरी नींद नहीं ले पाते हैं और इसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है. अगर आपके घर में भी मच्छर मक्खी या किसी अन्य कीड़े मकोड़े मौजूद है, जिससे आप परेशान हैं, तो हमेशा सोने से पहले घर के चारो कोनो समेत बिस्तर के पास नींबू का टुकड़ा काट कर रख दें. इसकी सुगंध से मच्छर मुखिया ही नहीं बल्कि कीड़े मकोड़े भी आपके करीब नहीं आएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments