इन चीजों के साथ करें शहद का सेवन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा मोटापा

कल्याण आयुर्वेद - आजकल बहुत से लोगों को मोटापे की समस्या है. आपको बता दें कि यह कोई छोटी मोटी समस्या नहीं है. मोटापे का शिकार होने पर आप कई तरह की बीमारियों से भी पीड़ित हो सकते हैं. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने वर्कआउट के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. आज के इस पोस्ट में हम आपको वजन कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

इन चीजों के साथ करें शहद का सेवन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा मोटापा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नींबू और शहद -

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद सबसे अच्छा और असरदार उपाय है. इसके लिए हल्के गर्म या गुनगुने पानी में शहद मिलाएं और उसने आधा नींबू डालकर इसे पी लें. सुबह खाली पेट शहद और नींबू वाला गर्म पानी पीने से तेजी से असर दिखेगा. अगर आप वर्कआउट के साथ यह उपाय करेंगे, तो और भी जल्दी असर दिखने लगेगा.

2.दूध और शहद -

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो दूध में चीनी की जगह शहद का सेवन करें. लेकिन एक बात का ध्यान रखें, कि उबले हुए दूध में ही शहद डालें. आप एक से दो चम्मच शहद दूध में डालकर पी सकते हैं. इससे दूध मीठा भी हो जाएगा और आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद भी मिलेगी.

3.लहसुन और शहद -

लहसुन खाना वैसे तो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि आप रोजाना सुबह 2 से 3 कली लहसुन खाना चाहते हैं, तो पहले इसका पेस्ट बना लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा और वजन भी तेजी से कम होगा.

4.छाछ और शहद -

यदि आप बेली फैट घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए छाछ और शहद का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. आप एक गिलास छाछ में दो चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें. इससे पेट की चर्बी कम होगी और आप जल्दी पतले हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments