पपीता ही नहीं इसकी पत्तियां भी है सेहत के लिए वरदान, जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आप सभी ने फल के रूप में पपीते का सेवन तो जरूर किया होगा. विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर यह फल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बेहद फायदेमंद होती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पपीते के पत्ते के कुछ फायदे बताएंगे.

पपीता ही नहीं इसकी पत्तियां भी है सेहत के लिए वरदान, जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से - 

1.डेंगू बुखार का इलाज करता है -

पपीते के पत्ते का रस डेंगू बुखार में प्रभावी होता है. ये पत्तियां डेंगू बुखार को दूर करने के लिए मुख्य औषधीय में से एक माना जाता है. डेंगू बुखार के दौरान दिन में दो बार पपीते की पत्तियों का एक ग्लास जूस पिएं.

2.कैंसर से बचाता है - 

पपीते के पत्तों में लाइकोपीन पाया जाता है. जिसमे कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं. यह कैंसर कोशिका के विकास और इसकी जटिलताओं को रोकने में मदद करती है. पपीते की पत्तियों के अर्क भी एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं, जो कैंसर कोशिका गतिविधि को बेअसर करता है.

3.डायबिटीज में फायदेमंद -

जिन लोगों को शुगर की बीमारी है, उनके लिए पपीते की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. इसका सेवन करने से मीठी लालसा और मधुमेह होने के जोखिम को कम करता है. इसके लिए आप पपीते की पत्तियों का पेस्ट या जुस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

4.वजन घटाने में मददगार -

पपीते की पत्तियों को पीसकर इसका रस पीने से कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले आहार फाइबर शरीर को डिटॉक्स करता हैं और मेटाबोलिज्म को बढाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments