नाश्ते में केवल एक अंडा, सेहत के लिए कर सकता है कमाल, जरूर जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - स्वास्थ्य और हेल्थी सेहत के लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी है. लेकिन नाश्ते में आप क्या खाते हैं यह और भी ज्यादा मायने रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर होना चाहिए. इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है एक उबला हुआ अंडा, आज के इस पोस्ट में हम आपको रोजाना नाश्ते में एक अंडा खाने के फायदे बताएंगे.

नाश्ते में केवल एक अंडा, सेहत के लिए कर सकता है कमाल, जरूर जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.प्रोटीन देता है अंडा - शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अंडे से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इस लिए रोजाना नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है.

2.कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करता है - अंडे में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, लेकिन एक रिसर्च में पता चला है, कि अंडे में फास्फोटाइड्स और omega-3s भी पाया जाता है. यह दोनों तत्व शरीर में नुकसान दायक कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करते हैं.

3.दिमाग के लिए फायदेमंद - अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है कि इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से याददाश्त की कमी जैसी समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप रोजाना एक उबला हुआ अंडा खाएंगे, तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और आपका दिमाग तेज रहेगा.

4.आंखों के लिए फायदेमंद - उबला हुआ अंडा हमारी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें ग्लूटेन नामक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा हमारी त्वचा के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है. कुछ रिसर्च में पाया गया है कि पुरुषों के लिए भी अंडा बहुत फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments