नींबू के छिलके भी हैं वरदान के समान, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में हम नींबू का प्रयोग बहुत ज्यादा करते हैं. आमतौर पर इसके फल और जूस का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है और इसके बचे हुए छिलके को हम फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि नींबू के साथ-साथ उसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको नींबू के छिलके के कुछ फायदे बताएंगे.

नींबू के छिलके भी हैं वरदान के समान, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

दांतों की बीमारियों से बचाता है -

नींबू के छिलके में कई ऐसे एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों में होने वाले कैविटी और इन्फेक्शन को दूर करता है. स्टडी के अनुसार नींबू के छिलके में पावरफुल एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो उन बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं जो औरल डिजिज का कारण बनते हैं.

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट -

आपको बता दें नींबू के छिलके का सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. अगर इसका प्रयोग में किया जाए तो खांसी, सर्दी आदि से बचा जा सकता है. इसका सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है.

ह्रदय के लिए फायदेमंद -

कुछ स्टडीज में पाया गया है, कि इसके सेवन से हमारा हृदय भी स्वस्थ रहता है. इसमें मौजूद डी लिमोनेन ब्लड शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. जिस वजह से हमारा हृदय बेहतर तरीके से काम कर पाता है.

अन्य उपयोग -

1.इसे व्हाइट विनेगर के साथ डाल कर आप ऑल परपज क्लीनर की तरह ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.अगर फ्रिज में स्मेल हो गई हो, तो आप इसे डोर में रखें. स्मेल कुछ देर में गायब हो जाएगी.

3.केटली साफ करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. केतली में पानी और नींबू का छिलका मिलाकर कुछ देर के लिए उबालें. 

4.नींबू के छिलके को आप चीनी और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

5.नींबू के छिलके का पाउडर और ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई करें. यह त्वचा को क्लीन करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments