चावल के पानी में इन चीजों को मिलाकर करें इसका सेवन, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

कल्याण आयुर्वेद - भारतीय घर में सबसे ज्यादा चावल का सेवन किया जाता है. चावल का सेवन करना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, वैसे तो इसका सेवन हम रोज ही करते हैं. लेकिन चावल बनाने के बाद हम उसके पानी को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, जो कि गलत है. चावल का पानी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इस पानी को अगर हम कुछ चीजें मिलाकर पिएंगे, तो इस से 2 गुना लाभ मिलता है. साथ ही कई परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

चावल के पानी में इन चीजों को मिलाकर करें इसका सेवन, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.यदि आप चावल के पानी में छाछ मिलाकर पिएंगे, तो इससे शरीर में होने वाली पानी की कमी से छुटकारा मिलेगा. खासकर गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो आप चाहे तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चावल के पानी में छाछ मिलाकर पी सकते हैं.

2.चावल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है, तो अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो रोजाना चावल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पिए. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

3.चावल के पानी में दूध मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. जिन लोगों को जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है उन्हें यह तरीका जरूर आजमाना चाहिए. चावल के पानी में दूध मिलाकर पीने से आपके जोड़ों का दर्द भी दूर हो जाएगा.

4.यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है, तो चावल के पानी में काला नमक मिलाकर पीने से आपकी भूख बढ़ेगी और इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

5.चावल के पानी और शहद को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर दोनों को मिलाकर पिया जाए, तो इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. अगर आपको कमजोरी की समस्या है, तो आप इसका सेवन करें. आपको काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments