शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकता है डायबिटीज, जरूर जानें, नहीं तो पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - भारत में ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित हैं. जब हमारे शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है, तो हमें डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे विटामिन के बारे में बताएंगे, जिसकी कमी से हमें डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. 

शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकता है डायबिटीज, जरूर जानें, नहीं तो पड़ेगा पछताना 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

आपको बता दें यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है, तो आप को मधुमेह होने का खतरा अधिक हो जाता है. यह मायने नहीं रखता है, कि आपका वजन कितना है. यह एक नई स्टडी में पाया गया है, कि संतुलित आहार के अलावा लोग बाहरी गतिविधियों पर भी कुछ समय देकर मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं.

विटामिन डी शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है, जो अस्थियों तथा मांस पेशियों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करता है. सूरज की रोशनी के सम्पर्क में आने पर हमारे त्वचा को विटामिन डी मिलता है. इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी विटामिन मिलता है. 

एक स्टडी के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है, कि मोटापे की तुलना में विटामिन डी ग्लूकोस मेटाबोलिज्म से ज्यादा नजदीकी रूप से जुड़ा है. पहले कि अध्ययन में यह बात सामने आई थी, कि वैसे लोग जिनमें विटामिन डी की कमी होती है. उन्हें मोटापा से पीड़ित होने की संभावना ज्यादा होती है और वर्तमान अध्ययन के मुताबिक विटामिन डी का स्तर सीधे तौर पर ग्लूकोस के स्तर से जुड़ा हुआ है, ना कि बॉडी मास इंडेक्स.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमे कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments