गर्मी में प्याज का सेवन करते हैं, तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके गम्भीर नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए लोग ठंडे पेय का इस्तेमाल करते हैं. अपने भोजन में प्याज को जरूर शामिल करते हैं. गर्मियों में प्याज के बिना भोजन अधूरा सा है. प्याज के ढेर सारे फायदे होते हैं. इसके सेवन से गर्मी में लू भी नहीं लगती है. लेकिन इसके बावजूद भी इसके कुछ नुकसान भी है, जो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे.

गर्मी में प्याज का सेवन करते हैं, तो हो जाएं सावधान, जान लें इसके गम्भीर नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.गैस की समस्या हो सकती है -

आपको बता दें प्याज में फ्रुक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिसका अधिक सेवन करने से आपको गैस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा आपको पेट से जुड़ी और भी समस्याओं का खतरा रहता है.

2.सीने में जलन की शिकायत हो सकती हैं -

प्याज में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. वैसे तो यह हमारे सेहत के लिए फायदेमंद भी है. लेकिन आपको बता दें इससे कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचता है. जिससे आपको सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है.

3.गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसान देह -

किसी भी गर्भवती महिला को प्याज का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके सेवन से उन्हें खट्टी डकार, सीने में जलन आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

4.मुंह से दुर्गंध आने की समस्या -

आपने देखा होगा कई लोग प्याज खाने से बचते हैं और जो लोग अधिक प्याज खाते हैं, उनके पास जाने से भी बचते हैं, दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि उनके मुंह से प्याज की दुर्गंध आने लगती है.

5.खून को पतला कर सकता है -

प्याज हमारे सेहत के लिए जितना लाभकारी है. उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. क्योंकि इसके सेवन से खून पतला होने का डर रहता है. इसमें विटामिन के बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments