पोषक तत्वों का खजाना है अरहर दाल, इन बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - दाल का नाम आते ही सबसे पहले हमें पीले रंग की अरहर दाल की याद आती है. यह दाल हम सभी के घरों में बनती है. इसे तुअर दाल भी कहा जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि अरहर दाल हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ? आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे जानकर आपको काफी हैरानी होगी.

पोषक तत्वों का खजाना है अरहर दाल, इन बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

तो आइए जानते हैं इसके फायदे - 

1.इसमे फोलिक एसिड पाया जाता है, जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खासकर जो महिलाएं प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं. उनके लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. यह दाल कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है. इससे शरीर में एनर्जी मिलती है.

2.अरहर दाल में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है. इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. जिन लोगों को कब्ज की बीमारी है, उन्हें नियमित रूप से अरहर दाल का सेवन करना चाहिए.

3.आपको बता दें अरहर की दाल को प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. यदि आप शाकाहारी हैं, तो आपको अरहर दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. शाकाहारी लोगों को इसके सेवन से सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व फाइबर और प्रोटीन मिल जाते हैं.

4.यदि आप मधुमेह की बीमारी से पीड़ित है, तो आपके लिए भी अरहर का दाल फायदेमंद रहेगा. अरहर का दाल सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है और मधुमेह को नियंत्रित भी रखता है.

5.अरहर का दाल सेवन करने से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है और इसमें अधिक मात्रा में फ़ोलेट पाया जाता है, जो मानव शरीर में कई तरह की भूमिका निभाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments