इन सब्जियों को भूलकर भी कच्चा ना खाएं, पड़ सकते हैं बीमार

कल्याण आयुर्वेद - जैसा कि हम सभी जानते हैं, कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें हम कच्चे खाते हैं, उनका सेवन कर सकते हैं और यह हमारे लिए फायदेमंद भी होते हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपके बारे में बताएंगे, जिनका सेवन हमें कच्चे में बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

इन सब्जियों को भूलकर भी कच्चा ना खाएं, पड़ सकते हैं बीमार

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पत्ता गोभी - फूल गोभी, ब्रोकली आपको बता दें गोभी के परिवार से जुड़े सभी सब्जियों का सेवन आपको बिल्कुल भी कच्चे में नहीं करना चाहिए. कई बार लोग ब्रोकली या पत्ते गोभी को सलाद के रूप में खा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें ऐसा करने से आपको अपच, गैस की समस्या हो सकती है.

2.मशरूम - कई लोग मशरूम का सेवन भी एक कच्चा ही करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इसका सेवन पकाकर करेंगे, तो आपको इसके सारे पोषक तत्व मिलेंगे. आपको मशरूम को अच्छी तरह धोकर और अच्छी तरह पका कर ही इसका सेवन करना चाहिए.

3.ग्वार की फलीया - ग्वार की फली में एमिनो एसिड पाया जाता है, जिन्हें कच्चा खाने से आप को नुकसान पहुंचता है. ग्वार की परियों को कभी भी कच्चा ना खाए. इन्हें हमेशा पका कर ही खाएं.

4.राजमा और बींस - यदि आप कच्चे राजमा या बींस का सेवन करते हैं, तो आपको उल्टी आने की समस्या हो सकती है. कच्ची बींस में टॉक्सिन ग्लाइकोप्रोटीन लेक्टिन पाया जाता है और राजमा में काफी मात्रा में लेक्टिन पाई जाती है, जो बिना पके शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments