रोजाना कॉफी पीने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है दिल की बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत कॉफी या फिर चाय से होती है. कॉफी यूं तो हमारे तनाव को दूर करके हमें तरोताजा महसूस कर आती है. लेकिन आपको बता दें कि रोजाना कॉफी सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको रोजाना कॉफी का सेवन करने के कुछ नुकसान बताएंगे.

रोजाना कॉफी पीने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है दिल की बीमारी

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अनिद्रा की बीमारी हो सकती है -

आपको बता दें कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको अनिद्रा की बीमारी भी हो सकती है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो दिमाग को उत्तेजित करने का काम करता है. इससे आपको जल्दी नींद नहीं आती है और नींद पूरी ना होने के कारण आपका स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है.

2.किडनी के लिए नुकसानदायक -

कॉफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन हमारे किडनी पर भी बुरा असर डालता है. जिससे किडनी फेलियर का भी खतरा बढ़ जाता है. कॉफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है. जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण बनता है.

3.हड्डियों के लिए नुकसानदायक -

ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करने से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. अधिक मात्रा में कैफीन लेने से हड्डियां पतली होने लगती हैं. साथ ही आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है.

4.दिल की बीमारी हो सकती है -

कॉफी का बहुत अधिक सेवन करने से आपको हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लंबे समय तक कॉफी का सेवन करने से लिपिड की संख्या में वृद्धि हो जाती है. यह आपके ब्लड में ह्रदय रोग के खतरे को काफी बढ़ा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments