बालों को नया जीवन देगा प्याज, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - आपने अक्सर प्याज से सेहत के लिए होने वाले फायदों के बारे में तो सुना ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. प्याज का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को मजबूत और shiny बना सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज का इस्तेमाल करने का तरीका तथा इसके फायदे बताएंगे.

बालों को नया जीवन देगा प्याज, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.शहद के साथ प्याज के रस का इस्तेमाल करें -

यदि आपके बाल रूखे हो चुके हैं, तो शहद के साथ प्याज के रस का इस्तेमाल करें. शहद बालों को नमी देकर उन्हें कंडीशन करता है. यह प्याज के रस के साथ मिलकर बालों को बढ़ाने में मदद करता है और उन्हें हाइड्रेटेड तथा स्वस्थ बनाए रखता है.

उपयोग करने का तरीका -

एक कटोरी में प्याज का रस और शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर सरकुलेशन मोशन में मसाज करें. आधे घंटे तक रहने दे. उसके बाद बालों में शैंपू कर लें इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाऐं.

2.नींबू के साथ प्याज के रस का इस्तेमाल करें -

बालों को मजबूत बनाने के लिए आप नींबू और प्याज के रस का उपयोग करें. क्योंकि नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो कॉलेजन के उत्पादन में मदद करता है. यह आपके बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है. यह डैंड्रफ कभी ख़त्म करता है. और बालों को बढ़ने में मदद करता है.

उपयोग करने का तरीका -

इसके लिए एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर सरकुलेशन मोशन में मसाज करें. 1 घंटे के लिए ऐसा ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को शैंपू से धो लीजिए, हफ्ते में दो से तीन बार करें.

3.अंडे के साथ प्याज का रस इस्तेमाल करें -

जैसा कि हम सभी जानते हैं, अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी बायोटीक और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं. वही प्याज का रस स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन में सुधार करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है.

उपयोग करने का तरीका -

इसके लिए एक कटोरी में प्याज के रस के साथ एक अंडे को अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर फिर अपने बालों की लंबाई तक अच्छे से लगा ले. जब यह आपके बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह लग जाए, तो शावर कैप पहन ले. इसे आधे घंटे के लिए रहने दे. उसके बाद शैंपू से धो ले. इसे हफ्ते में एक से दो बार करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments