बेसन के फेस पैक से दूर होंगे चेहरे की ये समस्याएं, जरुर करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - दादी-नानी के जमाने में बेसन का उपयोग चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता था, जो अब तक चल रहा है. बेसन से बना फेस पैक चेहरे को चमक देने के साथ-साथ त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर करता है. आज के पोस्ट में हम आपको बेसन के उपयोग से किस तरह चेहरे से जुड़ी प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं यह बताएंगे.

बेसन के फेस पैक से दूर होंगे चेहरे की ये समस्याएं, जरुर करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से - 

1.चेहरे के अनचाहे बाल को हटाए -

ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां अपने चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रहती है. इसके लिए वह पार्लर जाकर कई तरह के वैक्स यूज करती हैं. लेकिन तब भी इस समस्या से परेशान रहती है. यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो आप बेसन के पैक का इस्तेमाल करें. दो चम्मच बेसन में बराबर मात्रा में सरसों का तेल मिलाएं और लेप बनाए और इस लेप को हल्के हाथों से लगाते हुए चेहरे पर मसाज करें. दो से तीन बार करने के बाद पानी से धो लें.

2.ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा -

यदि आप अपनी ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए बेसन और दही का फेस पैक फायदेमंद रहेगा. इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच बेसन और दही लें. दोनों का मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं 15 मिनट के बाद इसे धो लें.

3.दाग धब्बे हटाता है -

आपके चहेरे पर दाग धब्बे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो एक चम्मच बेसन में दूध और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और जब सुख जाए तो धो लें. 

4.पिम्पल्स से छुटकारा - 

चेहरे के पिम्पल्स से परेशान हैं, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, फिर ठंढे पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments