त्वचा की हर समस्या का रामबाण इलाज है कपूर, जरूर जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - पुराने समय से ही त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए कपूर एक रामबाण इलाज की तरह काम करता है. इसका इस्तेमाल हिंदू धर्म में पूजा करने के लिए भी किया जाता है. खैर, आज के इस पोस्ट में हम आपको कपूर के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

त्वचा की हर समस्या का रामबाण इलाज है कपूर, जरूर जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं कपूर के फायदे -

1.त्वचा की खुजली के लिए - कपूर में एसेंशियल ऑयल पाया जाता है, जो खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाता है. यह हमारे रोम छिद्रों द्वारा अवशोषित हो जाता है और हमें ठंडक पहुंचाता है. जिससे खुजली की समस्या नहीं होगी.

2.मुहांसों को दूर करता है - कपूर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. कपूर हमें किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया वगैरह से बचाते हैं. अगर आपको मुहांसों की समस्या हो जाए, तो आप कपूर का इस्तेमाल करें.

3.जली त्वचा में फायदेमंद - यदि आपकी त्वचा कहीं पर हल्की जल जाए, तो आप तुरंत उस पर कपूर का इस्तेमाल करें. आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा. इतना ही नहीं जले हुए का निशान भी हल्का कर देगा.

4.फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद - यदि आप अपनी फटी हुई एड़ियों से परेशान है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल करें. कपूर का इस्तेमाल करने से आपकी एडियाँ बिल्कुल मुलायम और खूबसूरत हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments