आम ही नहीं इसके पत्ते भी हैं वरदान, किडनी और लीवर के रोगों से बचाने में करता है मदद

कल्याण आयुर्वेद - आम को फलों का राजा कहा जाता है. क्योंकि यह स्वाद और सेहत दोनों में खजाना होता है. इस मामले में आम के पत्ते भी कम नहीं है. इसके पत्ते भी बेहद फायदेमंद होते हैं. आम के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी और जिंक, पोटेशियम तथा मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको आम के पत्तों के फायदे बताएंगे.

आम ही नहीं इसके पत्ते भी हैं वरदान, किडनी और लीवर के रोगों से बचाने में करता है मदद

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

सबसे पहले आपको बता दें, कि इसमें विटामिन सी, ए, ई के साथ-साथ पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और फास्फोरस पाए जाते हैं. यदि आप नियमित रूप से आम के पत्तों का सेवन करेंगे, तो यह आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है.

इन बीमारियों में करें इसका इस्तेमाल -

आयुर्वेद के अनुसार आम की पत्तियों के चूर्ण का रोजाना सेवन करने से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत कम हो जाता है. इसके अलावा इससे किडनी, लीवर और फेफड़ों की बीमारियां होने का खतरा भी नहीं रहता है. दरअसल आम के पत्ते शरीर में जमा हानिकारक और विषैले पदार्थों को पेशाब के जरिए बाहर निकालने में मदद करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए आम की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं. आम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से कुछ ही दिनों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

इस तरह बनाएं आम के पत्तों का पाउडर -

यदि आप अपनी किडनी, फेफड़ों और लीवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो आम की पत्तियों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. इस पाउडर का सेवन रोजाना खाने के 20 मिनट बाद करें. लेकिन ध्यान रहे कि इस पाउडर का आधा चम्मच ही सेवन करना है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments