दमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो इस तरह करें पान के पत्ते का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - पान का पत्ता केवल खास मौकों पर खाने का काम नहीं आता है. बल्कि यह त्वचा की सेहत पर जादुई असर करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है. जिससे त्वचा पर चमक आती है. पान के पत्ते में और भी कई गुण पाए जाते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको पान के पत्ते के फायदे बताएंगे.

दमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो इस तरह करें पान के पत्ते का इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से - 

1.त्वचा पर लाता है चमक -

पान के कुछ पत्तों को लगभग 1 लीटर पानी में उबालें. जब यह गुनगुने पानी हो जाए, तो इन्हें पानी मे मसलकर चेहरा धोएं. ऐसा सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा दो बार करें, ऐसा करने से चेहरे पर चमक आ जाती है. लेकिन ज्यादा बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है.

2.त्वचा को नर्म करता है -

पान के 5 पत्ते लें, उन्हें अच्छे से साफ करके और पीसकर इसमें एक चम्मच शहद मिला दें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब यह सुख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह में 2 दिन ऐसा लगातार एक महीने तक करें और आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.

3.जलने पर भी मददगार -

मामूली जल जाने पर पान के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. पान के पत्तों को अच्छे से उबालें और उन्हें मसल कर एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं. यह जलन से तो राहत देती है, साथ ही घाव भी जल्दी भरता है.

4.मुंहासे दूर करता है -

यदि आपको मुहासे की शिकायत है, तो इसके लिए पान की पत्तियों को उबालें और पानी के रंग बदलने पर गैस बंद कर दें. जब यह पानी ठंडा हो जाए, तो इससे अपने चेहरे को धोएं. कुछ ही दिनों में चेहरे से मुंहासे और दाग धब्बे कम होने लगेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments