एजिंग को रोकने के लिए वरदान है एवोकाडो का तेल, जरूर जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - एवोकाडो में एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते हैं, इसे रीच फ्रूट भी कहा जाता है. इसका सेवन करने से हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं. कई बीमारियों में इसका सेवन करने से लाभ मिलता है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको एवोकाडो के तेल के फायदे बताएंगे, हमारी त्वचा के लिए यह किस तरह से फायदेमंद है और इसके क्या फायदे हैं.

एजिंग को रोकने के लिए वरदान है एवोकाडो का तेल, जरूर जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सनबर्न से बचाता है - धूप और प्रदूषण के कारण अक्सर हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है. एवोकाडो के तेल में विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, विटामिन डी, प्रोटीन, लेसीथीन और फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. यदि आपको सनबर्न की समस्या हो जाए तो आप एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.जलन और रैशेज - गर्मी के मौसम में अक्सर त्वचा पर जलन और रेसेस की समस्या हो जाती है, इसके लिए आप एवोकाडो का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं, एवोकाडो तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस त्वचा पर होने वाले जलन तथा रैशेज छुटकारा दिलाते हैं.

3.एजिंग को करता है कंट्रोल - उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसका असर हमारी त्वचा पर दिखने लगता है और त्वचा भी बूढ़ी दिखने लगती है, हमारी त्वचा पर रिंकल्स वगैरह आने लगते हैं, जिसके कारण हम समय से पहले भी बूढ़े दिखने लगते हैं. एवोकाडो के तेल में मौजूद हमारी त्वचा को एजिंग की समस्या से बचाते हैं और लंबे समय तक जवान बनाए रखते हैं.

4.झुरिया, दाग धब्बे को दूर करता है - एवोकाडो के तेल से अपनी त्वचा पर मालिश करने से झुर्रियां और दाग धब्बे को दूर किया जा सकता है, तो अगर आपको ऐसी समस्या है, तो आप एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments