दही के साथ मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन और बढ़ेगी इम्यूनिटी

कल्याण आयुर्वेद - दही का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. दही हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन अगर आप कुछ सही चीजों को दही के साथ मिलाकर खाएंगे, तो आपको और भी ज्यादा फायदा मिलेगा. आज के इस पोस्ट में हम आपको दही के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाने के बारे में तथा उनके फायदे बताएंगे.

दही के साथ मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन और बढ़ेगी इम्यूनिटी

तो आइए जानते हैं विस्तार से - 

1.थायराइड के लिए सौंफ - दही में सौंफ पाउडर मिलाकर इसका सेवन करने से थायराइड में आराम मिलता है. दरअसल थायराइड में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. सौंफ में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तथा दही में कैल्शियम पाया जाता है, जो थायराइड की समस्या में आराम दिलाता है.

2.वेट लॉस के लिए मेथी - अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए दही में मेथी का पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें. दही में हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, जो पाचन तंत्र को सही करते हैं. मेथी में फाइबर होता है जो अधिक भूख को कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. जिससे हमें वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है

3.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी - एक्सपर्ट के अनुसार दही और हल्दी पाउडर का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है. अगर आप रोजाना एक कटोरी दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका सेवन करेंगे, तो आपकी इम्युनिटी काफी बढ़ जाएगी और आप बीमारियों से बचे रहेंगे तथा आपने बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments