पथरी की समस्या हो जाए, तो करें यह छोटा सा उपाय, खुद ही बाहर निकल जाएगी पथरी

कल्याण आयुर्वेद - किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें गुर्दे के अंदर छोटे छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है. जिन्हें पथरी कहा जाता है. जब यह छोटा होता है, तो इसे आसानी से शरीर से बाहर निकाला जा सकता है. लेकिन जब यह बड़ी हो जाए, तो पेट के आसपास असहनीय पीड़ा होती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको किडनी स्टोन को बाहर निकालने के उपाय बताएंगे.

पथरी की समस्या हो जाए, तो करें यह छोटा सा उपाय, खुद ही बाहर निकल जाएगी पथरी

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.जीरे को मिश्री की चासनी अथवा शहद के साथ लेने से पथरी अपने आप पेशाब के साथ घुलकर बाहर निकल जाती है. यदि आपको पथरी की समस्या हो जाए तो तुरंत यह उपाय करें.

2.गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने के लिए नींबू के रस और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दोनों का मिश्रण तैयार करें. यह गुर्दे की पथरी के लिए सबसे प्रभावित प्राकृतिक उपचारों में से एक है. पथरी का दर्द होने पर 60 मिलीलीटर नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर सेवन करने से जल्दी आराम मिलता है. धीरे-धीरे पथरी की समस्या दूर हो जाती है. आपको बता दें नींबू का रस और जैतून का तेल पूरे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments