फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है अंजीर, जरूर जानें इसके नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - अंजीर का नाम तो आप सभी ने सुना होगा. यह एक फल है, जिसे मेवे के रूप में भी खाया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. लेकिन अगर हद से ज्यादा किसी चीज का सेवन किया जाए, तो वह नुकसान हो जाएगा. इसी तरह अगर आप हद से ज्यादा अंजीर का सेवन करेंगे, तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ नुकसान बताएंगे.

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है अंजीर, जरूर जानें इसके नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ज्यादा अंजीर का सेवन करने से पेट फूलने या पेट भारी रहने की समस्या हो सकती है. इससे आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. अगर आप अंजीर खाने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट दर्द नहीं होगा. इसके अलावा ज्यादा अजीत का सेवन करने से आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

2.आपको जानकर हैरानी होगी, कि ज्यादा अंजीर का सेवन करने से हमारे लिवर और आंतों को नुकसान पहुंचता है. ज्यादा अंजीर का सेवन करने से लीवर की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा आते जाम हो सकती है.

3.अंजीर की तासीर गर्म होती है. ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से आपको बिल्डिंग की समस्या भी हो सकती है. कुछ लोगों का ऐसा करने से रेटिनल बिल्डिंग भी हो जाती है.

4.आपको बता दें ज्यादा अंजीर का सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो सकती है. अंजीर में ऑक्सीलेट होते हैं, जो शरीर में मौजूद सारे कैल्शियम को अवशोषित कर लेते हैं और शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments