डायबिटीज के साथ साथ इन बीमारियों को भी छूमंतर कर देगा इमली, जानें इसके अनोखे फायदे

कल्याण आयुर्वेद - खट्टी मीठी इमली का सेवन तो आप सभी ने किया ही होगा. खासकर बचपन में सभी को इमली खाना बहुत पसंद होता है. लेकिन हम इसके फायदे के बारे में नही जानते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इमली के कुछ फायदे बताएंगे.

डायबिटीज के साथ साथ इन बीमारियों को भी छूमंतर कर देगा इमली, जानें इसके अनोखे फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मोटापे से छुटकारा -

इमली खाने से वजन घटाने में भी बहुत मदद मिलता है. इमली में हैड्रोसिट्रिक नामक एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर मे बनने वाले फैट को धीरे धीरे कम कर देता है. इसके अलावा यह हमें ओवरेेईटिंग से भी रोकता है. 

2.कैंसर से बचाता है - 

कैंसर से बचना चाहते हैं, तो आपको इमली का सेवन जरूर करें. इमली में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें टैरट्रिक एसिड पाया जाता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. 

3.डायबिटीज को कंट्रोल करता है -

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह हमारे शरीर मे कार्बोहाइड्रेट को जमा होने से रोकता है. जिसकी वजह से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

4.इम्यून सिस्टम मजबूत करता है -

यदि आप बहुत जल्द थक जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है. इसे मजबूत करने के लिए आपको इमली जरूर खाना चाहिए. इमली में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाते हैं.

5.लू लगने से बचाता है - 

गर्मी में अक्सर लू लगने की समस्या ही जाती है. इससे बचने के लिए आप इमली का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक ग्लास पानी मे 25 ग्राम इमली भिगोकर रख दें और बार मे इसका पानी पी लें. इससे लू नही लगती है. इसके अलावा अगर लू लगने की समस्या हो गयी हो, तो इमली का गुदा हाथ पैर के तले पर लगाने से लू का असर खत्म हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments