इन फलों के छिलके को भूलकर भी ना फेंके, शरीर को मिलते हैं लाजवाब फायदे

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप फलों का सेवन करते हैं, तो उनके छिलकों का क्या करते हैं, तो ज्यादातर लोगों का जवाब यही होगा कि उन्हे कचरे में फेंक देते हैं. लेकिन यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जिन छिलकों को बेकार समझ कर फेंक दिया जाता है. वह सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ फलों के छिलके के फायदे और उन्हें सेवन करने का तरीका बताएंगे.

इन फलों के छिलके को भूलकर भी ना फेंके, शरीर को मिलते हैं लाजवाब फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.केले के छिलके के फायदे - केले के छिलके में फील गुड हार्मोन सेरोटोनिन मौजूद होता है, जो बेचैनियां उदासी के भाव को कम करता है. साथ ही इसमें ल्यूटिन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट भी शामिल होता है, जो आंखों के सेल्स को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है और मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है.

इस्तेमाल करने का तरीका - केले के छिलके को 10 मिनट तक साफ पानी में उबालें. इसके बाद पानी को ठंडा करें और छानकर पी लें. सब्जी के रूप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

2.कद्दू के छिलके से फायदा - कद्दू के छिलके में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है, जो फ्री रेडिकल्स को दूर करता है. इससे कैंसर से बचाव में भी मदद मिलता है. इसके अलावा इसमें मौजूद गुण नाखून को मजबूत बनाता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

इस्तेमाल करने का तरीका - अगर कद्दू का छिलका मुलायम हो, तो सब्जी के साथ पका लें. लेकिन अगर छिलका कड़ा है, तो उसे धूप में सिखाएं और ओवन में भूलकर चिप्स की तरह खा सकते हैं.

3.आलू के छिलके से फायदा - एक बड़े आलू का छिलका रोजाना जरूरी जिंक, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम की जरूरतों को पूरा कर सकता है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. इससे डाइजेशन तो सही रहता ही है. साथ ही त्वचा में भी निखार लाने में मदद करता है.

इस तरह करें इस्तेमाल - आलू की सब्जी या भरता छिलका सहित बनाए. इसके अलावा आलू को बारीक काट कर कुछ देर गर्म पानी नमक के घोल में रखें और धूप में सुखाकर चीज की तरह खाएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments