रोजाना केवल दो अंजीर खाने से मिलती है फौलाद जैसी ताकत, पुरुष जरूर करें इसका सेवन

कल्याण आयुर्वेद - अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह खाया जाता है. अंजीर में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. अंजीर में विटामिन ए, बी, सी, के और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका सेवन करने के कुछ फायदे बताएंगे.

रोजाना केवल दो अंजीर खाने से मिलती है फौलाद जैसी ताकत, पुरुष जरूर करें इसका सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1,अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद -

अस्थमा के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. अंजीर का सेवन करने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नहीं मिलती है और कफ साफ होता है. यदि आप अस्थमा के मरीज हैं, तो आपको रोजाना सुबह-शाम दो सूखे अंजीर दूध में गर्म करके ले आना चाहिए.

2.हाई बीपी के लिए -

यदि आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद है. क्योंकि अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हाई बीपी को नियंत्रित करते हैं. हाई बीपी के मरीजों को रोजाना रात में अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए.

3.हृदय की सेहत के लिए फायदेमंद -

यदि आपको हार्ट से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो उसके लिए अंजीर फायदेमंद रहेगी. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को समाप्त करते हैं और ह्रदय को सुरक्षित रखते हैं. अंजीर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है और कोरोनरी धमनियां जाम होने से बचती हैं.

4.पेट के लिए फायदेमंद -

अंजीर हमारी पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है. रात को 2 अंजीर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और उसका पानी भी पिए. इसके बाद करीब 1 घंटे तक कुछ ना खाएं. ऐसा रोजाना करने से कब्ज, बवासीर, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं और पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments