डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस तरह करें दूध का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो बहुत से लोगों को हो गई है और आपको बता दें कि इसे कंट्रोल करने का बस एक ही तरीका है, कि ब्लड शुगर लेवल को कम रखना. यदि आप अपने शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम रखना चाहते हैं, तो रोजाना हर सुबह दूध का सेवन करें. यह शुगर को नियंत्रित रखने के साथ-साथ शरीर को अनर्जी भी देता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए दूध का सेवन करने के बारे में बताएंगे.

डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस तरह करें दूध का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हल्दी वाला दूध -

कोरोना के समय में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन करें. यह ईम्युनिटी को बढ़ाने के लिए साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के खतरे को कम करता है. यह हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित के साथ-साथ दवाओं को भी प्रभावित बनाए रखता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी वाला दूध बेहद फायदेमंद होता है.

2.दालचीनी के साथ दूध -

दालचीनी का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं है यह हमारे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. दूध और दालचीनी दोनों में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा beta-carotene, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन भी पाए जाते हैं, जो शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है.

3.बादाम का दूध -

बादाम का दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. बादाम का दूध घर में भी आसानी से बना सकते हैं. बादाम के दूध में कैलोरी कम मात्रा में होती है और इसमें विटामिन डी, ई जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है, जो शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल में रखता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments