डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लहसुन, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - अनियमित जीवनशैली और उल्टा सीधा खान-पान के कारण देश में लाखों लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित हैं. डायबिटीज एक तरह का मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जो शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपन का विशेष रूप से ख्याल रखना पड़ता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसुन का सेवन करने का तरीका बताएंगे.

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लहसुन, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

लहसुन का इस्तेमाल खाने स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसी के साथ यह कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह मधुमेह की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में मौजूद अमीनो एसिड होमोसिस्टाइन की मात्रा को कम करने में मददगार है. यह खून में मौजूद शुगर को कंट्रोल करता है.

इस तरह करें इस्तेमाल -

इसके लिए 100 ग्राम लहसुन के रस में प्याज का रस, नींबू का रस और अदरक का रस मिला लें. इसको अच्छी तरह पका लें. अब उसने बराबर मात्रा में शहद मिला दें. रोजाना एक चम्मच इस काढ़े का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है. साथ ही हार्ट ब्लॉकेज से भी निजात दिलाता है.

इस तरह भी कर सकते हैं सेवन -

इसका सेवन आसान तरीके से भी किया जाता है. अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो दो से तीन लहसुन की कच्ची कली चबाकर भी खा सकते हैं. यदि आपको अधिक गर्मी लगती है, तो रात में लहसुन को पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments