क्या आप भी हैं आम के दीवाने, तो खाने से पहले जान लें इसके बड़े नुक़सान

कल्याण आयुर्वेद - आम को फलों का राजा कहा जाता है. गर्मी का मौसम आते ही लोगों में आम की दीवानगी बढ़ जाती है और बहुत ज्यादा उसका सेवन करने लगते हैं. आपको बता दें आम को विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है.  वैसे तो इस के ढेर सारे फायदे हैं. लेकिन यदि आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करेंगे, तो इससे आपको कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं.

क्या आप भी हैं आम के दीवाने, तो खाने से पहले जान लें इसके बड़े नुक़सान

तो आइए जानते हैं इसके नुकसान -

1.केमिकल से नुकसान -

आम को जल्दी पकाने के लिए उसमें कैल्शियम कार्बाइड मिलाया जाता है. यह केमिकल सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इस केमिकल का असर आम को धोने के बाद भी पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाता है. इसलिए अधिक आम खाने से बचना चाहिए.

2.बढ़ने लगता है वजन -

आम में कैलोरी और शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. जिसके कारण वह वजन बढ़ाने में मदद करता है. यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका वजन बढ़ जाए, तो आम का सेवन थोड़ी कम मात्रा में ही करें.

3.फुंसी और दाने की समस्या -

आम की तासीर गर्म होती है. इसलिए अगर आप इसका सेवन हद से ज्यादा करेंगे, तो इससे आपके चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर फोड़े फुंसी या दाने निकाल सकते हैं. इसलिए आप आम जरुर खाएं, लेकिन सीमित मात्रा में.

4.पेट खराब हो सकता है -

ज्यादा आम का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. आम के प्रति आपकी जरूरत से ज्यादा दीवानगी आपके पेट को खराब कर सकती है. इसलिए आम को सीमित मात्रा में ही खाएं. इससे आपका पेट और हाजमा दोनों सही रहेगा.

5.गले की समस्या -

आम के सिर के पास एक तरह का तरल पदार्थ निकलता है. अगर आम खाने से पहले आपने इसे अच्छी तरह से साफ नहीं किया, तो यह आपके गले में जा सकता है. जिससे आपको गले की खराश और गले में दर्द या सूजन की समस्या हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments