डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है प्याज का तेल, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - खराब दिनचर्या और अनुचित खान-पान के कारण कई बीमारी जन्म देती है. इनमें से एक डायबिटीज भी है, जो भारत में ज्यादातर लोगों को है. डायबिटीज की बीमारी रक्त में शर्करा के स्तर के बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन ना निकलने से होती है. इस बीमारी में मरीजों को मीठा खाने से मना होता है. यदि डायबिटीज की बीमारी है, तो उसे कंट्रोल में रखने के लिए अपने खाने पीने पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज का रस इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है प्याज का तेल, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

प्याज एक वनस्पति है, जिसका इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें ढेर सारे गुण पाए जाते हैं, आपको बता दें इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी एलर्जी और एंटीकार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. 

साथ ही इसमें आयरन, फॉलेट, पोटेशियम, विटामिन ए, बी, सिक्स, बी कंपलेक्स भी पाए जाते हैं. जबकि प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड का एक मुख्य स्रोत है. प्याज का तेल भी कई रोगों में फायदेमंद होता है. खासकर डायबिटीज के रोगियों के लिए यह फायदेमंद है.

एक शोध में साबित हो चुका है, कि प्याज का तेल डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. यह शोध चूहों पर किया गया था. इस शोध में चूहों को प्याज का तेल हाई डोज दिया गया था. इसका परिणाम संतोषजनक रहा. इस शोध से साबित हुआ, कि प्याज के तेल से ब्लड शुगर नियंत्रित होता है और इंसुलिन में भी बढ़ोतरी होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में प्याज का तेल जरूर शामिल करना चाहिए. इसके अलावा प्याज के तेल के सेवन से रात में नींद भी बहुत अच्छी आती है. आप चाहे तो रात में सोने से पहले प्याज के तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments