कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - करोना काल में लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए अलग-अलग नुस्खे आजमा रहे  हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि सेहत का खजाना हमारे किचन में मौजूद है और वह है अजवाइन. आमतौर पर अजवाइन का इस्तेमाल नमकीन पूरी, मट्ठी, नमक पारे और पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीच में ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जिससे आप अब तक अनजान हैं.

कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे

तो आइए जानते हैं अजवाइन के फायदे -

1.अजवाइन खाने से पेट की कई बीमारियां दूर हो जाती है. दरअसल अजवाइन पेट की कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. यदि आपको भी ऐसी समस्या है, तो आप एक बार इसे आजमा कर देखें.

2.अजवाइन वजन घटाने में भी बहुत मददगार है. इसके साथ ही अजवाइन खाने से भूख नहीं लगती है तथा पाचन क्रिया ठीक से काम करता है, तो अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अजवाइन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

3.अजवाइन का सेवन करने से गठिया रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूर्ण की पोटली बनाकर घुटनों में सेकने से फायदा मिलेगा. आधा कप अजवाइन के रस में सोंठ मिलाकर पीने से गठिया रोग दूर होता है.

4.यदि आपके चेहरे पर मुंहासे वगैरह हो गए हैं, तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन को मिलकर इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं. जब लेप सुख जाए तो इसे गर्म पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे दूर हो जाएंगे.

5.अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जिससे चर्बी घटती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भिगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्दी फायदा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments