100 से भी ज्यादा बीमारियों को ठीक करने की ताकत रखती है यह 1 फल, नाम हैरान कर देगा आपको

कल्याण आयुर्वेद - आयुर्वेद में कई ऐसे चीजों के बारे में बताया गया है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. कई ऐसे फल है जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं शुमार नोनी फल के बारे में. जिसकी पत्तियां, तना, फल और जूस सभी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. माना जाता है कि इस चमत्कारी फल में 100 से भी ज्यादा बीमारियों को ठीक करने की ताकत पाई जाती है और डेढ़ सौ से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज के इस पोस्ट में आपको इसके कुछ अद्भुत फायदे बताएंगे.

100 से भी ज्यादा बीमारियों को ठीक करने की ताकत रखती है यह 1 फल, नाम हैरान कर देगा आपको

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आजकल कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए लोग कई तरह के उपाय अपना रहे हैं. ऐसे में नोनी का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है और ऐसे में आप कई तरह की बीमारियो से लड़ने में सक्षम होते हैं.

2.यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको बता दें कि नोनी का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में फायदेमंद होता है. ऐसे में आप इसका सेवन जरूर करें. इतना ही नहीं यह सामान्य लोगों को डायबिटीज से बचाता है.

3.नोनी के जूस में anti-obesity गुण पाए जाते हैं. ऐसे में यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जो तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं. मोटापा घटाने से तमाम रोग अपने आप ही नियंत्रित हो जाते हैं. क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की वजह मानी जाती है.

4.आपको बता दें कि नोनी में बीटा ग्लूकेम और फोलिक एसिड पाया जाता है, जिसके कारण यह प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद करता है. साथ ही यह कैंसर से भी बचाता है.

5.नोनी जूस में इनफर्टिलिटी समस्या को दूर करने में भी मददगार होता है. इसका सेवन करने से पुरुषों में नपुंसकता और स्त्रियों में बांझपन की समस्या दूर हो जाती है. यह पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाता है और महिलाओं के पीरियड्स की समस्यायों को दूर करने का काम करता है.

इन बातों का रखें ख्याल -

1.यदि आप किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको इसका जूस नहीं पीना चाहिए.

2.अगर आप हाई बीपी की दवा लेते हैं, तो आपको इसका जूस विशेषज्ञ की राय लेने के बाद ही पीना चाहिए.

3.यदि आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करेंगे, तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा कम होने की संभावना होती है. इसलिए विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.

4.किसी भी तरह के साइड इफेक्ट से बचने के लिए जरूरी है कि इसे लेने से पहले आप आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments