सोने से पहले पी लें 1 कप पुदीने की चाय, फिर देखें इसका कमाल

कल्याण आयुर्वेद - पुदीने की चटनी तो आप सभी ने खाई होगी. यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है. उससे भी कई गुना ज्यादा यह हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पुदीने में विटामिन ए, विटामिन सी, कैलशियम, आईरन, फाइबर, मेंथॉल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, कॉपर ,एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल आदि के साथ साथ औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको सोने से पहले एक कप चाय पीने के फायदे बताएंगे.

सोने से पहले पी लें 1 कप पुदीने की चाय, फिर देखें इसका कमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

पुदीने की चाय बनाने का तरीका -

पुदीने की चाय को बनाने के लिए पेन में धीमी आंच पर 2 कप पानी उबालें और इसमें पुदीने की 8-10 पत्तियां, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च, आधा छोटा चम्मच काला नमक डालें और इसे 5 मिनट तक अच्छे से उबाले. अब इसे छानकर सोने से पहले पी लें. आप चाहे तो इसमें दूध और शहद भी मिला सकते हैं.

पुदीने की चाय पीने के फायदे -

1.पुदीने का चाय पीने से हमारा शरीर और दिमाग रिलैक्स फील करता है. जिससे आपको नींद अच्छी आती है. ऐसे में सोने से पहले एक कप पुदीने की चाय जरूर पीनी चाहिए.

2.यदि आप नियमित रूप से पुदीने की चाय पिएंगे, तो इसे आप का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. इसके सेवन से गैस, अपच, एसिडिटी, सूजन, पेट दर्द आदि जैसी पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से खाया हुआ भोजन अच्छी तरह से पचता है.

3.अभी काम करने की वजह से ज्यादातर लोगों को सिर दर्द की शिकायत रहती है. ऐसे भी पुदीने की चाय पीना बेस्ट ऑप्शन रहेगा. पुदीने की पत्तियों में मेंथॉल पाया जाता है, जो सिरदर्द को दूर करता है.

4.पुदीने में ढेर सारे पोषक तत्व तथा एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका चाय पीने से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. ऐसे में आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments