20 साल के बाद महिलाओं को हो सकता है ये जानलेवा बीमारी, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - अक्सर महिलाओं को लगता है कि युवावस्था में उनका शरीर काफी स्वस्थ रहता है और वह बीमार नहीं पड़ेंगे. लेकिन यह गलत धारणा है. मोटापा और खराब जीवनशैली के कारण 20 से 35 साल की उम्र में ही महिलाओं को गंभीर और जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, जो आमतौर पर ज्यादा उम्र के लोगों को परेशान करती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ बीमारियों के बारे में बताएंगे.

20 साल के बाद महिलाओं को हो सकता है ये जानलेवा बीमारी, जरूर जानें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हाई ब्लड प्रेशर -

20 से 35 साल की उम्र के करीब महिलाओं को हाय ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. दरअसल जब आपका हृदय खून पंप करने के लिए ज्यादा ताकत लगाता है, तो हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है और यह एक साइलेंट किलर है, जो कि दिल किडनी दिमाग और रक्त धमनियों के लिए खतरनाक हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार अगर प्रेग्नेंसी के समय आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आगे चलकर आपको दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

2.टाइप टू डायबिटीज -

इस उम्र में टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. टाइप टू डायबिटीज होने के बाद भी इसके कोई लक्षण नहीं देखने को मिलते हैं. रिपोर्ट के अनुसार पहले के मुकाबले युवाओं और बच्चों में मोटापे के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं और यह मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है. आपको इसके कारण गर्भावस्था के दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या हो सकती है. यह समस्या भविष्य में आपको टाइप टू डायबिटीज का खतरा बढ़ा देता है.

3.स्ट्रोक का खतरा -

स्ट्रोक का खतरा अधिकतर मामले में 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों में देखने को मिलते हैं. लेकिन हाल में हुए अध्ययन के अनुसार 18 से 34 वर्ष की महिलाओं के अंदर स्ट्रोक का खतरा ज्यादा बढ़ गया है. वैसे तो कम उम्र की महिलाओं में यह मामला कम देखने को मिलता है लेकिन जब भी देखने को मिलता है तो यह जानलेवा साबित हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments