30 की उम्र के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है इन खतरनाक बीमारियों का खतरा, महिलाएं जरूर जान लें

कल्याण आयुर्वेद - बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 30 की उम्र के बाद ज्यादातर महिलाएं कमजोर हो जाती हैं और उन्हें कई बीमारियां अपने चपेट में ले लेती हैं. इसलिए बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना भी जरूरी होता है. आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे जो 30 की उम्र के बाद होने का खतरा बढ़ जाता है.

30 की उम्र के बाद महिलाओं में बढ़ जाता है इन खतरनाक बीमारियों का खतरा, महिलाएं जरूर जान लें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ब्रेस्ट कैंसर -

महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी का नाम है ब्रेस्ट कैंसर. ऐसे तो ब्रेस्ट कैंसर किसी भी उम्र में महिलाओं को हो सकता है. लेकिन 30 की उम्र के बाद इसका खतरा अधिक हो जाता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ता रहता है, तो अगर किसी भी महिला को स्तन में किसी भी तरह की तकलीफ महसूस हो या कोई बदलाव नजर आए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेना चाहिए.

2.प्रजनन क्षमता पर प्रभाव -

कई स्टडी की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है, कि 30 की उम्र के बाद महिलाओं को प्रेग्नेंट होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है. दरअसल 30 की उम्र के बाद महिलाओं में ओव्यूलेशन की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. जिसके कारण उन्हें गर्भधारण करने मुश्किल होने लगती है. इसके अलावा शरीर में हार्मोन संतुलन बिगड़ने लगता है. हालांकि हर महिला के साथ ऐसा नहीं होता है, हर महिला का शरीर अलग तरह से काम करता है यह उनके खान-पान पर निर्भर करता है.

3.वजन बढ़ना -

मोटापा बढ़ना कई तरह की बीमारियों को न्योता देता है. अचानक से वजन बढ़ने का मुख्य कारण थायराइड और कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. 30 की उम्र के बाद महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. यदि अचानक से आपका वजन बढ़ने लगे, तो आपको थायराइड कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज की जांच करवा लेनी चाहिए.

4.आंखों की रोशनी कम होना -

बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में न्यूट्रिशन का कमी होने लगता है, जिस वजह से अधिकतर लोगों को आंख की रोशनी कमजोर होने की समस्या हो जाती है. आपको बता दें शरीर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक की कमी के वजह से लोगों को धुंधला दिखाई देने लगता है. 30 की उम्र के बाद महिलाओं की आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

5.थकान -

बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कमजोरी भी बढ़ने लगती है. जिसके कारण अक्सर 30 की उम्र की महिलाओं को थकान महसूस होती है. इसके अलावा कई बीमारियां भी होने का खतरा होता है. इसलिए 30 की उम्र के बाद महिलाओं को अपना चेकअप समय-समय पर करवाते रहना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments