बालों और त्वचा को नेचुरल ब्यूटी बनाएगा, घर पर कॉफी से बने ये 3 ब्यूटी प्रोडक्ट्स

कल्याण आयुर्वेद - भारत में कॉफी का इस्तेमाल आमतौर पर एक ड्रिंक की तरह किया जाता है. इसकी ताजगी भरी खुशबू पल भर में साथ शरीर की सारी थकान मिटा देती है. हालांकि कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है. जिस वजह से सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको घर पर बनने वाले कॉफी के तीन ब्यूटी प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे जो हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है.

बालों और त्वचा को नेचुरल ब्यूटी बनाएगा, घर पर कॉफी से बने ये 3 ब्यूटी प्रोडक्ट्स

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.कॉफी फेस पैक -

त्वचा के लिए कॉफी के कई फायदे होते हैं. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज के साथ-साथ कई तरह के एसिड मौजूद होते हैं, जो त्वचा को एजिंग से बचाते हैं. यह कॉलेजन को बूस्ट करती है जिससे फाइन लाइंस की समस्या कम हो जाती है. इसका फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी, आधा चम्मच हल्दी और 2 बड़े चम्मच दूध की जरूरत पड़ेगी.

बनाने का तरीका - एक बाउल में दूध ले और उसमें कॉफी तथा हल्दी डालें. इसे अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें. इस मास्क को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद उंगलियों से सरकुलेशन मोशन में करते हुए मास्क को लगाना है. इससे चेहरे पर ब्लड सरकुलेशन तेज होगा और मास्क अपना असर अच्छी तरह से दिखा पाएगा, जब यह सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें.

2.कॉफी हेयर शैंपू -

बालों की हेल्प के लिए भी कॉफी बहुत फायदेमंद होती है. बालों की ग्रोथ के लिए कॉफी में मौजूद कैफीन बहुत ही फायदेमंद है. यदि आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं, तो आप कॉफी के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए 3 बड़े चम्मच माइल्ड शैंपू, एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच एलोवेरा जेल जरूरत पड़ेगी.

बनाने का तरीका - सबसे पहले कॉफी पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाएं कॉफी और एलोवेरा जेल अच्छी तरह से मिक्स हो जाए, तो इसमें शैंपू मिला दें. अब इस मिश्रण से बालों को साफ करें. यदि आपके बाल बड़े हैं, तो अपने बालों के हिसाब से शैंपू एलोवेरा जेल और कॉफी पाउडर की मात्रा बढ़ा ले.

3.कॉफी लिप स्क्रब -

चेहरे के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि हम अपने होठों का भी खास ख्याल रखें. दरअसल होठों की त्वचा का गुलाबी पर बना रहे और वह हमेशा सॉफ्ट रहे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप उनकी एक्स्ट्रा केयर करो. आप कॉफी की मदद से लिप स्क्रब कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी.

स्क्रब करने का तरीका - स्क्रब करने के लिए शहद और कॉफी पाउडर को मिक्स करें और 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से होठों को स्क्रब करें. इस मिश्रण को 10 मिनट तक होठों पर लगा रहने दे. उसके बाद होठों को पानी से साफ कर लें. ऐसा अगर आप हर दूसरे दिन करेंगे, तो आपकी होठों का कालापन दूर हो जाएगा और होंठ फटने की समस्या भी दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments