अमीर बनने की चाहत रखते हैं तो बस ये 3 काम करके देख लें

हर किसी की चाहत होती है कि वह अमीर बने और इसके लिए दिन रात मेहनत भी करता है. लेकिन इंसान कितना भी कमा ले पर पैसा रुकता नहीं, हाथ में आने से पहले ही इसके खर्चे का हिसाब हो जाते हैं कि इस पैसे को कहां खर्च करना है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इन तीन बातों का ध्यान रखें.

अमीर बनने की चाहत रखते हैं तो बस ये 3 काम करके देख लें

1 .खर्च पर नियंत्रण करना सीखें-

पैसा कब बर्बाद होता है जब हम उसे अंधाधुंध का खर्च करना शुरू कर देते हैं, अपना एक गोल सेट कर लें कि हर महीने में इतना पैसा हमें जमा करना है. सेविंग बहुत जरूरी है अगर रोजाना की ₹10 भी जमा करते हैं तो महीने के 300 और साल के 3600 जमा हो जाते हैं जो आपकी जरूरत पर काम आ सकती हैं. जितना हो सकता है अपना बजट तैयार करें क्योंकि आपको अच्छे से मालूम होगा कि महीने का कितना खर्च आप करते हैं. उसी के हिसाब से महीने का बजट बनाकर रखें कि कितना खर्च करना है. उसके ऊपर ₹1 भी खर्च ना होने से दिक्कत तब आती है. जब हम कोई हिसाब नहीं रखते हैं बेहिसाब खर्च करना शुरू कर देते हैं. इसलिए सब चीजें अपनी डायरी में नोट करके रखें और उसी के हिसाब से खर्च करें.

2 .अपनाएं अच्छी आदतें-

अगर धन की कमी का एक और कारण बताएं जिसमें वास्तु शास्त्र जैसी बातें हो तो वह कहना भी गलत नहीं होगा. जो गंदे कपड़े पहनता है, जो बहुत खाता है, जो बुरी बातें बोलता है, जो हमेशा देर से उठता है उसका कितना भी बड़ा बिजनेस क्यों ना हो वह हमेशा लक्ष्मी की कृपा से वंचित रह जाते हैं. अपने आप को हमेशा ऐसा बनाकर रखें कि लोग आपकी प्रस्नैलिटी से आपकी तरफ अट्रेक्ट हो. अपने आपको हमेशा साफ रखें. अच्छे लोगों के साथ रहे, अच्छी आदतें अपनाएं. स्वतः ही आपकी किस्मत आपका साथ देना शुरू कर देगी.

3 .नियत को रखें हमेशा साफ-

अगर आपके पास धन है और आप किसी की मदद कर सकते हैं तो आपको जरूर मदद करना चाहिए. मदद करने में पीछे मत हटिए. अगर धन होते हुए भी आप किसी की मदद करने से मना करते हो तो कर्म का खेल कभी भी आगे आ सकता है. आपको खुद नहीं पता चलेगा. आपका पैसा कहां खर्च होता जाएगा और आप कंगाल होते चले जाओगे नियत से ही बरकत होती है. ऐसा बुजुर्गों का कहना है. आज से ही ये काम करना शुरू कर दें. इन बातों पर अमल कीजिए, फिर देखिए आप कैसे मालामाल होते चले जाते हैं.

Post a Comment

0 Comments