पीरियड्स के दौरान न करें ये 3 गलतियां, वर्ना पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद- पीरियड समय पर महिलाओं को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ब्लीडिंग, अनिद्रा, सिर दर्द जैसी समस्याएं भी होती हैं. चिकित्सकों के अनुसार महिलाओं को यह परेशानियां पेनकिलर का सेवन, असुरक्षित यौन संबंध तथा गलत खान-पान का इस्तेमाल करने की वजह से होता है. आज के पोस्ट में आपको तीन ऐसी गलतियों के बारे में बताएँगे जो पीरियड के दौरान नहीं करनी चाहिए.

पीरियड्स के दौरान न करें ये 3 गलतियां, वर्ना पड़ेगा पछताना

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .पीरियड्स के चलते महिलाओं को टमी पेन की दिक्कत होती है. जिसमें कई तरह के स्थानीय दर्द होते हैं. इससे निजात पाने के लिए महिलाएं पेन किलर का सहारा लेती है. यह पेन किलर उनको कुछ देर के लिए राहत तो देती है लेकिन भविष्य में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है. रिपोर्ट के अनुसार पीरियड के वक्त ली जाने वाली पेन किलर बेहद हानिकारक होती है. यह शरीर से अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देती है इससे भविष्य में उन्हें किडनी, लीवर तथा हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए इस दौरान पेन किलर के सेवन से बचना चाहिए.

2 .बहुत सी महिलाएं पीरियड के चलते आने वाली बेड स्मेल को छुपाने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं करना चाहिए. भले ही इससे कुछ वक्त के लिए बीएड स्मेल से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन यह आपकी स्किन को हानि पहुंचा सकता है. परफ्यूम में कई ऐसे केमिकल्स मिले होते हैं जो आपकी त्वचा पर इंफेक्शन उत्पन्न करता है. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

3 .महिलाएं पीरियड्स के दिनों में लंबे समय तक एक ही सेनेटरी पैड इस्तेमाल करती हैं. यह उनकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. सेनेटरी पैड उपयोग करने से एक तो पहले से ही एयर सर्कुलेशन कम हो जाता है. ऐसे में अधिक समय तक एक ही सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करना बैक्टीरिया पनपने का कारक बनता है जो एलर्जी अथवा इन्फेक्शन को पैदा करता है. इसलिए हर 3 घंटे में नैपकिन बदल लेना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments