अगर शैंपू से नहीं जा रहा डैंड्रफ तो अपनाएं ये 3 तरीके, मिलेगा गजब का फायदा

कल्याण आयुर्वेद- अगर एक बार डैंड्रफ की समस्या हो जाए तो फिर उससे पीछा छुड़ाना बेहद मुश्किल हो जाता है. डैंड्रफ एक बड़ी स्किन प्रॉब्लम है जो की खुजली, बाल झड़ना, बालों की ग्रोथ रुकना जैसी समस्याओं का कारण बनता है. डैंड्रफ को हटाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन कुछ का खास फायदा नहीं मिलता है. आज के पोस्ट में हम आपको डैंड्रफ का इलाज 3 तरीकों से घर पर करने के बारे में बताएंगे.

अगर शैंपू से नहीं जा रहा डैंड्रफ तो अपनाएं ये 3 तरीके, मिलेगा गजब का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .प्याज का रस-

प्याज का रस हेयर फॉल और बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा ही नहीं, बल्कि यह घर पर डेंड्रफ का इलाज करने में बहुत मददगार है. इसके लिए आप एक प्याज का रस निकाल लें और इसे सिर की त्वचा पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे और उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

2 .चावल का पानी-

बालों के लिए चावल का पानी की बहुत उपयोगी माना जाता है. यह डैंड्रफ को हटाने का काम करता है. साथ ही बालों की चमक भी बढ़ाता है. डैंड्रफ को दूर करने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करें. इसके लिए नहाते वक्त चावल के पानी का इस्तेमाल करना है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले बालों को शैंपू से धो लें. उसके बाद चावल के पानी से बालों को धोएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद सादा पानी से बालों को धो लें.

3 .एलोवेरा का रस-

एलोवेरा फेस के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. आप एलोवेरा के पौधे से ताजा पत्ते तोड़कर उसके अंदर का जेल निकाल लें. आप इस जेल को छानकर सीधा अपने सिर की त्वचा और बालों पर लगाकर 20 मिनट के बाद सामान्य पानी से धो लें. आप चाहे तो एलोवेरा जेल में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल तेल भी मिला सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments