थायराइड के मरीज हैं तो भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- थायराइड दरअसल हमारे शरीर में मौजूद एक जरूरी हार्मोन होता है जो शरीर के सेल्फ रिपेयर और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने का काम करता है. इन दिनों थायराइड की समस्या कई लोगों में देखने को मिल रही है. इसकी समस्या होने पर अचानक वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका थायराइड के मरीजों को सेवन नहीं करना चाहिए.

थायराइड के मरीज हैं तो भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .पत्ता गोभी तथा फूलगोभी-

यदि आप थायराइड की समस्या से परेशान हैं तो गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए. पत्ता गोभी और फूलगोभी में गॉईट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है. इसलिए इसका सेवन करने से परहेज करें.

2 .कैफीन युक्त पदार्थ-

यदि आपको थायराइड की समस्या ठीक करना है तो कैफीन वाली चीजों से दूरी बना लें. कैफीन से युक्त भोजन थायराइड ग्लैंड और थायराइड लेवल दोनों को बढ़ाने का काम कर सकता है.

3 .रेड मीट का सेवन न करें-

थायराइड के मरीजों को रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए. आपको बता दें मटन लैंब जैसे किसी भी तरह के रेड मीट से दूरी बनाए. इनमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से रेड मीट खाने से पेट भी तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा रेड मीट खाने से शरीर में जलन की परेशानी भी हो सकती है. इसी कारण से थायराइड के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

4 .सोयाबीन का सेवन ना करें-

सोयाबीन का सेवन करना भी थायराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि सोयाबीन में फ़यटोएस्ट्रोजन पाया जाता है जो थायराइड हार्मोन बनाने वाले एंजाइम की फंक्शनिंग को प्रभावित करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments