बैंगन से ज्यादा इसके पत्ते हैं फायदेमंद, इन 4 बीमारियों को जड़ से करता है खत्म

कल्याण आयुर्वेद- बैंगन का प्रयोग भारत में भिन्न-भिन्न तरीकों से किया जाता है. इसकी अलग-अलग प्रकार की डिश बनाई जाती है. लेकिन भारत में बैंगन का भर्ता सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि बैंगन की पत्ती हमारे सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बैगन के पत्ते के फायदे बताएंगे.

बैंगन से ज्यादा इसके पत्ते हैं फायदेमंद, इन 4 बीमारियों को जड़ से करता है खत्म

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है-

बैंगन के पत्तों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसकी पत्तियों में मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इसका सेवन करने से कुछ दिन बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

किडनी के लिए फायदेमंद-

बैंगन के पत्ते किडनी के सफाई का काम करते हैं 5 से 6 पत्तों को उबालकर उसका पानी छान लें और दिन भर में इसके एक से दो घूंट पीते रहे. यह आपकी किडनी के लिए फायदेमंद रहता है और आपकी किडनी को साफ करता है.

एनीमिया में फायदेमंद-

जो लोग बार-बार खून की कमी के शिकार हो जाते हैं. उन्हें बैंगन की पत्तियों का सेवन जरूर करना चाहिए. बैगन की पत्तियां शरीर में होने वाले खून की कमी को पूरा करने का काम करते हैं.

शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है-

डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है लेकिन इसका इलाज बहुत जरूरी है. समय से पहले इसका इलाज ना होने पर यह बीमारी जानलेवा साबित हो जाती है. इसके लिए नीले बैंगन नहीं बल्कि सफेद बैंगन के पत्तों का इस्तेमाल करना है. इसमें मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments