चेहरे के दाग धब्बे चुटकी में हटा देंगे यह 4 नेचुरल ऑयल, जरूर करें इनका इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - कई बार चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं या फिर चोट लगने पर निशान पड़ जाते हैं, जो जल्दी नहीं जाते हैं. जिसके कारण हमारी खूबसूरती में कमी आ जाती है. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको चार ऐसे नेचुरल ऑयल के बारे में बताएंगे जो इस समस्या से छुटकारा पाने में मददगार है.

चेहरे के दाग धब्बे चुटकी में हटा देंगे यह 4 नेचुरल ऑयल, जरूर करें इनका इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नारियल तेल -

सबसे पहले हम बात करेंगे बालों और त्वचा के लिए बेस्ट माना जाने वाला नारियल तेल के बारे में. यह त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में बेहद मददगार है. नारियल में एंटी ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है, जो त्वचा पर दाग धब्बे को कम करता है. लगातार इसका इस्तेमाल करने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं. यदि आप नारियल के तेल में नींबू का रस डालकर चेहरे पर लगाएंगे, तो इससे दाग धब्बे दूर होने के साथ-साथ त्वचा खूबसूरत भी बनती है.

2.लेवेंडर ऑयल -

लैवडर ऑयल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें सूदिंग गुण पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं की मरम्मत करके इन्हें वापस ग्लोविंग और खूबसूरत बनाता है. यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो रोजाना लैवंडर ऑयल का इस्तेमाल करें. इससे त्वचा साफ हो जाएगी और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे.

3.सरसों का तेल -

सरसों का तेल सिर्फ खाना पकाने के लिए काम नहीं आता है. बल्कि यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. आप इसका इस्तेमाल नारियल तेल में मिलाकर भी कर सकते हैं. इससे दाग धब्बे कुछ ही दिनों में गायब हो जाते हैं और त्वचा खूबसूरत बनने के साथ-साथ चोट के निशान भी दूर हो जाएंगे.

4.ऑलिव ऑयल -

ऑलिव आयल त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है. यह त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. साथ ही मृत कोशिकाओं को भी हटाता है और नई कोशिकाओं को बनाता है. इससे दाग धब्बे जल्दी दूर हो जाते हैं. त्वचा पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से त्वचा ग्लोइंग भी बनती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments