प्रोटीन के लिए खाएं ये 4 फूड्स, छोड़ देंगे मीट- मछली सेवन करना

कल्याण आयुर्वेद- जिम जाने वाले या बॉडी बनाने वाले लोगों को ही प्रोटीन की जरूरत नहीं होती है बल्कि एक सामान्य व्यक्ति को भी रोजाना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है, तभी वह स्वस्थ रह पाता है, मांसाहारी लोग प्रोटीन को चिकन और मछली वगैरह से प्राप्त कर लेते हैं. लेकिन शाकाहारी लोगों को लगता है कि प्रोटीन सिर्फ मीट, मछली या अंडे से ही प्राप्त किया जा सकता है. जिसके कारण वह इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे शाकाहारी फूड के बारे में बताएंगे जो प्रोटीन देता है. इसका सेवन करने के बाद आप मीट, मछली का सेवन करना भी छोड़ देंगे.

प्रोटीन के लिए खाएं ये 4 फूड्स, छोड़ देंगे मीट- मछली सेवन करना

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .काबुली चना- 

भारत में चना को चावल के साथ खाना बेहद पसंद किया जाता है. आप प्रोटीन प्राप्त करने के लिए काबुली चने का सेवन कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन के अलावा ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. फाइबर, आयरन,फोलेट, पोटैशियम आदि. आपको बता दें कि 100 ग्राम चने में लगभग 8.86 ग्राम प्रोटीन होता है. 

2 .दाल-

हर घर में लगभग दाल प्रतिदिन खाने वाली डिशों में से एक है. प्रोटीन के मामले में दाल दूसरे हेल्दी फूड्स से बिल्कुल भी कम नही है. आप दालों का सेवन करके आसानी से रोजाना की जरूरत का प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दें कि लगभग 100 ग्राम पक्की दाल में करीब 9.02 ग्राम प्रोटीन होता है. हालांकि अलग-अलग दालों में प्रोटीन की मात्रा थोड़ी बहुत कम- ज्यादा भी हो सकती है.

3 .हरी मटर-

हरी मटर में प्रोटीन के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, थियामिन, फोलेट आदि पाए जाते हैं. आपको बता दें कि 100 ग्राम हरी मटर से 4.71 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए सप्ताह में दो-तीन दिन हरी मटर का सेवन जरूर करें.

4 .सोयाबीन-

सोयाबीन को प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है, राष्ट्रीय पोषण संस्थान के मुताबिक 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. रोजाना के लिए जरूरी प्रोटीन का एक बड़ा हिस्सा आप हासिल कर सकते हैं. सोयाबीन का आप किसी भी डिश में उपयोग कर सकते हैं.

5 .मूंगफली-

मूंगफली में कैलोरी और विटामिन के साथ ही प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में मिलता है. मूंगफली शरीर को भरपूर पोषण देती है. आंकड़ों के अनुसार 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 20.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है. आप इसे शाम को स्नेक्स के रूप में ले सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments