प्रेग्नेंट महिला को नहीं करनी चाहिए यह 4 काम, वरना हो सकता है नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - प्रेगनेंसी एक ऐसा समय होता है, जब एक महिला अपने पेट में एक नई जिंदगी को पालती है. इस दौरान महिला के मन में प्रसन्नता भी होती है. लेकिन साथ ही उसे कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे की सेहत और उसका जीवन मा पर निर्भर होता है. महिला जो खाति या पीती है और जैसा व्यवहार करती है, हर चीज का फर्क उसके बच्चे पर पड़ता है. आज के पोस्ट में हम आपको चार ऐसे काम के बारे में बताएंगे जो प्रेग्नेंट महिला को नहीं करना चाहिए.

प्रेग्नेंट महिला को नहीं करनी चाहिए यह 4 काम, वरना हो सकता है नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.प्रेगनेंसी के दौरान लंबे समय तक खड़े रहने से बचना चाहिए. क्योंकि इस दौरान बच्चे का वजन बढ़ने की वजह से पेट पर दबाव पड़ता है और पैरों में सूजन आने लगती है. ऐसे में देर तक खड़े रहने से पैरों में दर्द और कमर में दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है. इसलिए लगातार ज्यादा देर तक खड़े ना रहे, बीच-बीच में बैठ जाएं.

2.प्रेगनेंसी के दौरान महिला को किसी भी तरह का भारी काम नहीं करना चाहिए. तमाम महिलाएं इस दौरान फर्नीचर खिसकाना या टेबल खिसकानेका काम यह सोचकर कर लेती हैं, कि यह सामान्य है. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दरअसल प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण आपके जोड़ों के टिशू ढीले पड़ जाते हैं. ऐसे में आपको चोट लग सकती है और आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

3.प्रेगनेंसी के दौरान स्टूल या सीढ़ी पर चढ़ना भी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि आपके अंदर एक जीवन पल रहा है, आपका वजन बढ़ चुका है. ऐसे में अगर आपके शरीर का संतुलन जरा सा बिगड़ जाए, तो आप अपने और खुद के लिए खतरनाक स्थिति बना सकती हैं. ऐसे में प्रेटर्म लेबर या प्लेसेंटा का प्रीमेच्योर से ऑपरेशन होने का खतरा रहता है. इसलिए बेहतर है कि इन कामों को करने के लिए दूसरों की मदद लें.

4.प्रेगनेंसी के दौरान झुकना भी काफी जोखिम भरा होता है. इसलिए झाड़ू पोछा करना, कपड़े धोना जैसे काम न करें. यदि आपको किसी भी काम को करने में जरा भी तकलीफ महसूस हो तो उस उसी समय उस काम को करना बंद कर दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments