कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती है ये 4 चीजें, शरीर बन जाएगा ताकतवर

कल्याण आयुर्वेद- आजकल शरीर मे कैल्शियम की कमी होने के कारण कमजोर हड्डियों की समस्या हो जाती है. जिसके कारण हड्डियों में दर्द के साथ- साथ हड्डियों में फ्रेक्चर का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत हो जाती है.

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती है ये 4 चीजें, शरीर बन जाएगा ताकतवर

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

1. प्रोटीन- 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी होता है. प्रोटीन हड्डी के फ्रैक्चर के बाद आपके शरीर को सही करने का काम करता है. दूध, पनीर, दही प्रोटीन के अच्छे स्रोत है. इसके अलावा कद्दू के बीज, मूंगफली, अमरूद आदि में प्रोटीन की मात्रा में पाए जाते हैं इनका सेवन जरूर करें.

2. विटामिन डी- 

कैल्शियम को सूचित करने के लिए शरीर में विटामिन डी का भरपूर मात्रा होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी भी जरूरी है. विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत है सूर्य. इसलिए रोजाना थोड़ी देर धूप में बैठना चाहिए.

3. कैल्शियम- 

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम सबसे ज्यादा जरूरी है. यदि शरीर मे पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम न हो तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करें.

4. मैग्नेशियम और पोटैशियम- 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नेशियम और पोटैशियम बेहद जरूरी होता है. आप डाइट में पालक और सोयाबीन जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. आप खाने में खट्टे फल, टमाटर, गाजर, हरि सब्जियां, मीट, अंडा, बादाम और काजू आदि को शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो फो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments