झड़ रहे हैं बाल तो भूलकर भी ना करें ये 4 काम, कुछ दिनों में दिखेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - बदलती लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने की समस्या आम बात हो गई है. ज्यादातर लोग बाल झड़ने पर तेल और शैंपू बदलने लगते हैं. अगर ऐसा करने के बाद भी अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो यह चिंता की बात हो सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं.

झड़ रहे हैं बाल तो भूलकर भी ना करें ये 4 काम, कुछ दिनों में दिखेगा फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.एंटी डैंड्रफ शैंपू के इस्तेमाल से बचें - यदि आप लंबे समय तक एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह आपके बालों को जड़ों से कमजोर कर देता है और स्कैल्प को चिकना बना देता है. इससे उस जगह पर दोबारा बाल नहीं उग पाते हैं. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो महीने में सिर्फ एक ही बार एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें.

2.बार-बार कर्लिंग और स्ट्रेटनिंग से बचें - यदि आप बालों को बार-बार कर्ल और स्ट्रेट करते हैं, तो यह आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं. स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट लेने में कम से कम 4 सप्ताह का अंतराल जरूर रखना चाहिए. साथ ही आप अपनी डाइट में विटामिन H जैसे अंडे का सफेद भाग, केला, स्प्राउट और हरी सब्जियां आदि को शामिल करें.

3.गीले बालों को कंघी ना करें - कई बार देखा गया है कि लोग बालों को वाश करने के तुरंत बाद ही कंघी करने लगते हैं. गीले बालों की जड़ कमजोर रहती है और बाल ज्यादा टूटते हैं. इसलिए सबसे पहले बालों को अच्छी तरह से सुखा लें और उसके बाद कंघी करें.

4.हेयर जेल का इस्तेमाल ना करें - ज्यादातर पुरुष गीले बालों में हेयर जेल या क्रीम लगा लेते हैं. इस जेल और क्रीम को बनाने के लिए इनमे केमिकल मिलाये जाते हैं जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments