एक्सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा है वजन कम, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, 10 दिनों में दिखेगा असर

कल्याण आयुर्वेद - कई बार ऐसा होता है कि लोग वजन कम करने के लिए हर कोशिश करते हैं. वह एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइटिंग भी करते हैं. उसके बावजूद भी कोई फर्क नहीं पड़ता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे कि 10 दिनों के अंदर आपको फर्क नजर आने लगेगा.

एक्सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा है वजन कम, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, 10 दिनों में दिखेगा असर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.एप्पल साइडर विनेगर - आजकल वेट लॉस करने के लिए लोग सेव का सिरका इस्तेमाल कर रहे हैं. एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से सूजन कम होती है. इसमें सेटिंग एसिड पाया जाता है. जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलता है. अगर आप रोजाना दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर हल्के गर्म पानी में डालकर पिएंगे, तो इससे वजन आसानी से कम हो सकता है. आप चाहे तो इसमें टेस्ट के लिए थोड़ा शहद और सेंधा नमक भी मिला सकते हैं. सुबह खाली पेट इसका सेवन करें यह बहुत असरदार है.

2.नींबू और शहद - नींबू और शहद वजन घटाने में काफी मददगार होता है. सेहत के लिए भी नींबू और शहद बेहद फायदेमंद है. वजन कम करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट नींबू और शहद में नींबू फैट ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है. वहीं शहद में लिपिड कम करने की शक्ति होती है. जब इन दोनों चीजों को मिलाकर पीते हैं तो वजन कम करने और बीमारी को दूर करने में मदद मिलता है.

3.एलोवेरा जूस - एलोवेरा जूस के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप का मेटाबॉलिज्म काफी स्लो है, तो आपको एलोवेरा का जूस पीना चाहिए. एलोवेरा रस से पाचन प्रक्रिया मजबूत होती है. वजन घटाने में मदद मिलती है. यह त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है.

4.काली मिर्च - आपने शायद आज तक इसे वजन घटाने के लिए ट्राय नहीं किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि काली मिर्च वजन घटाने में बहुत मदद करती है. काली मिर्च में पाइपरीन नामक तत्व पाया जाता है, जो वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. आप खाने में रोज एक छोटा चम्मच काली मिर्च जरूर शामिल करें. इससे खाने का स्वाद तो बढ़ेगा साथ ही मोटापा भी कम होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments